एक जाम की क़ीमत 75 किलो सोना

यूँ तो आप ने बहुत महंगी-महंगी शराब देखी होगी और उनके प्राइस सुनकर आप के होश उड़ जाते होंगे.लेकिन आज आप को एक ऐसी शराब के बारे में बता रहें हैं, जिसके प्राइस जान कर आप के होश सच में उड़ जायेंगे .

क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे महंगी शराब की एक बोतल की कीमत इतनी है जितने में आप 75 किलो सोना (24 कैरेट) खरीद सकते हैं. इस एक बोतल की कीमत 24 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. आज हम आपको ऐसी ही दुनिया की सबसे महंगी शराब के बारे में बता रहे हैं.

वोदका

बिलिनेयर वोदका दुनिया की सबसे महंगी शराब है. इसकी एक बोतल की कीमत 24 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. मशहूर डिजाइनर लियोन वेरेस ने इसकी ख़ास बोतल को डिजाइन किया है. इसकी बोतल पर ही 3000 हीरे जड़े होते हैं. बता दें कि इस वोदका को सीक्रेट रूसी विधि से तैयार किया जाता है.

स्क्रीमिंग ईगल कार्बनेट-1992 दुनिया की सबसे महंगी रेड वाइन है. साल 2000 में इस वाइन की बची हुई कुछ बोतलों की नीलामी की गई थी. इसकी एक बोतल की कीमत 3.2 करोड़ रुपए है.

रम

जे वेरी एंड नेफ्यू दुनिया की सबसे महंगी रम है. इसकी एक बोतल की कीमत 35 लाख रुपए है. इसे जमैका के पायरेट्स में साल 1940 में बॉटल किया गया था. इसकी दुनिया में अब सिर्फ 4 बोतलें ही बची हैं.

स्कॉच-व्हिस्की

मैक्कलन सिंगल मॉल्ट दुनिया की सबसे महंगी स्कॉच-व्हिस्की है. 64 साल पुरानी इस शराब की एक बोतल की कीमत 29 लाख रुपए है. इस सिंगल मॉल्ट व्हिस्की को 1942 में बॉटल किया गया था.

बीयर

ब्रीयुइंग अंटार्कटिक नेल ऐल दुनिया की सबसे महंगी बीयर है.इसके एक पाइंट की कीमत करीब 1.2 लाख है. अंटार्कटिक की इस बीयर की अब सिर्फ 30 बोतल बची हैं. इसकी बची हुई बोतलें ऑस्ट्रेलिया में हैं

LEAVE A REPLY