फेसबुक स्वीकार करता है 30 मिलियन उपयोगकर्ताओं का डेटा चोरी हो गया था।

फेसबुक का नवीनतम डेटा उल्लंघन अभी भी खराब हो गया है। सोशल नेटवर्क ने हमले के बारे में अधिक जानकारी दी है जिसने जुलाई 2017 और सितंबर 2018 के बीच फेसबुक के कोड में भेद्यता का शोषण किया है, इस दृश्य को प्रभावित करने के रूप में लोगों को यह देखने की सुविधा मिलती है कि लोगों के लिए उनकी प्रोफ़ाइल कैसे दिखाई देती है। जबकि फेसबुक ने दावा किया कि कम उपयोगकर्ता – 30 मिलियन और 50 मिलियन के रूप में मूल रूप से सोचा नहीं था – 400,000 खातों का शोषण करके चोरी का उपयोग किया गया था।

लेकिन अगर आपने सोचा कि यह अच्छा था, तो यह खुलासा हुआ कि हमलावरों ने 30 मिलियन में से 15 के नाम और संपर्क विवरण का उपयोग किया, और लिंग से लेकर 14 मिलियन के लिए रिश्ते की स्थिति से सब कुछ। 30 में से केवल 1 मिलियन भाग्यशाली थे कि उनके किसी भी डेटा से समझौता नहीं हुआ है।


फेसबुक पहले से ही 30 मिलियन प्रभावित उपयोगकर्ताओं को अनुकूलित संदेश भेज रहा है ताकि यह समझाया जा सके कि क्या हुआ है। यह स्वयं को बचाने के लिए कदम भी सुझाएगा। इस वास्तव में अंधेरे बादल के लिए एकमात्र चांदी की अस्तर यह है कि “मैसेंजर, मैसेंजर किड्स, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ऑकुलस, कार्यस्थल, पेज, भुगतान, तृतीय-पक्ष ऐप्स, या विज्ञापन या डेवलपर खाते” इस विशिष्ट हमले से प्रभावित नहीं हुए हैं।

तो हमलावरों को इतने सारे फेसबुक खातों से डेटा तक पहुंच कैसे मिली?

रोसेन दोहराता है कि फेसबुक ने दो सप्ताह पहले फेसबुक के खातों को “पहले ही सुरक्षित कर लिया है” जब उन्होंने लाखों उपयोगकर्ताओं को एक्सेस टोकन रीसेट करने के लिए प्रेरित किया था।

एक प्रेस कॉल में, फेसबुक के वीपी ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट, गाय रोजेन ने कहा कि हमलावरों ने “स्वचालित स्क्रिप्ट एकत्रित टोकन का उपयोग करके खाता से खाते में स्थानांतरित किया, बार-बार 400,000 लोगों के लिए पहुंच टोकन का उपयोग करके भेद्यता का शोषण किया।” हमलावरों ने तब उन मित्रों की सूची का उपयोग किया जिन्हें उन्होंने “लगभग 30 मिलियन लोगों के लिए पहुंच टोकन चुरा लिया”।

Written by- Shishir Bharadwaj(tec. Desk kannauj)

LEAVE A REPLY