हांगकांग सीरीज में आज खेलने उतरेंगी बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु

एक महीने से कुछ अधिक समय में लगातार पांचवें टूर्नामेंट में खेलने की तैयारी कर रही ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु मंगलवार से शुरू हो रहे हांगकांग सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की चुनौती की अगुवाई करेंगी और इस दौरान उन्हें थकान से भी निपटना होगा।

पिछले महीने अधिकांश समय टूर्नामेंटों में खेलने वाली सिंधु को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है और कोर्ट पर उनकी मूवमेंट कुछ धीमी रही है और साथ ही उनके शॉट में पैनापन भी नहीं दिखा है। सिंधु को पिछले हफ्ते चीन ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर में चीन की युवा गाओ फांग्जी के खिलाफ भी शिकस्त का सामना करना पड़ा था जो बाद में फाइनल में पहुंची थी। भारतीय खिलाड़ी को इस हार से जल्द उबरना होगा और यहां महिला सिंगल्स के पहले दौर में क्वालीफायर के खिलाफ अपना शीर्ष प्रदर्शन करना होगा।

हैदराबाद की 22 साल की सिंधु अगर पहले दो दौर की बाधा पार कर लेती हैं तो क्वार्टर फाइनल में उन्हें जापान की अकाने यामागुची से भिड़ना पड़ सकता है जो वर्तमान सत्र में बेहतरीन फॉर्म में चल रही हैं और लगातार तीसरे फाइनल में जगह बनाते हुए पिछले हफ्ते चीन ओपन का खिताब जीता।

मौजूदा सत्र में पांच फाइनल में पहुंचकर चार खिताब जीतने वाले दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत लगातार दूसरे हफ्ते कोर्ट से दूर रहेंगे, क्योंकि वह मांसपेशियों में खिंचाव से पूरी तरह नहीं उबर पाए हैं। अन्य भारतीयों में राष्ट्रीय चैंपियन सायना नेहवाल और एचएस प्रणय भी सिंधु की तरह लगातार खेल रहे हैं और सत्र का शानदार अंत करना चाहेंगे।

दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी प्रणॉय को पहले दौर में हांगकांग के अनुभवी हू युन से भिड़ना है, जबकि दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी सायना महिला सिंगल्स में अपने अभियान की शुरुआत डेनमार्क की मेट पालसन के खिलाफ करेंगी। सायना अगर पहले दौर की बाधा पार करने में सफल रहती हैं तो उन्हें अगले दौर में दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी चेन यूफेई से भिड़ना पड़ सकता है, जिन्होंने पिछले महीने डेनमार्क ओपन के पहले दौर में सिंधु को हराया था।

पिछले हफ्ते चीन सुपर सीरीज प्रीमियर से बाहर रहने का फैसला करने वाले पुरुष सिंगल्स खिलाड़ी बी साई प्रणीत और पी कश्यप इस हफ्ते कोर्ट पर वापसी करेंगे। प्रणीत को पहले दौर में कोरिया के दूसरे वरीय सोन वान हो का सामना करना है। कश्यप क्वालिफायर में चीनी ताइपे के कान चाओ यू से भिड़ेंगे, जबकि सौरभ शर्मा को इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो के खिलाफ उतरना है।

राष्ट्रीय चैंपियन मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी पुरुष डबल्स में क्वालिफायर के खिलाफ अभियान शुरू करेंगे, जबकि दूसरे वरीय अर्जुन एमआर और रामचंद्रन श्लोक क्वालिफायर में हांगकांग के ली क्युन होन और युंग शिंग चोई से भिड़ेंगे। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी महिला युगल के पहले दौर में चीन की हुआंग डोंगपिंग और ली वेनमेई की जोड़ी के खिलाफ उतरेंगे। इस बीच प्रणव जैरी चोपड़ा राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान पैर में लगी चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए हैं।

LEAVE A REPLY