साड़ी और सलवार कमीज़ है दुनिया के सबसे आकर्षित परिधान

दक्षिण एशियाई पोशाक की शान माने जाने वाले साड़ी और सलवार कमीज न्यूयॉर्क में एक प्रदर्शनी में शामिल किए गए हैं जो दुनियाभर से आये लोगों का मन मोह रहे हैं। पिछले महीने संग्रहालय के आधुनिक कला (MOMA) का प्रीमियर हुआ और जिसमें साड़ी और हिजाब समेत 111 कपड़े शामिल हैं।

वरिष्ठ क्यूरेटर पाओला एंटोनेली ने कहा कि इन ड्रेस को इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि उनकी पिछली शताब्दी में वैश्विक या स्थानीय स्तर पर विश्व पर गहरा असर पड़ा है।

एंटोनोली का कहना है कि “मुझे लगता है कि हिजाब वास्तव में इस समय वैश्विक है, लेकिन साड़ी और सलवार कमीज की अभी भी दक्षिण एशिया के परिधान के रूप में एक मज़बूत पहचान है।”

इसके अलावा प्रदर्शनी में परंपरागत रूप से सिखों द्वारा पहने पगड़ी; और बर्किनी को भी शामिल किया गया है। प्रदर्शनी में प्रत्येक आइटम को व्युत्पन्न दृश्य में प्रस्तुत किया गया है जिसने पिछले सदी में उन्हें महत्वपूर्ण बना दिया था। वे सभी फोटो और वीडियो के साथ हैं, जो परिधान के इतिहास और मूल का पता बताते हैं।

एंटोनली ने कहा कि वह एक दशक से अधिक समय से इस संस्थान में फैशन संग्रह के विचार के साथ काम कर रही थीं प्रदर्शनी के लिए प्रेरणा वास्तव में मेरी दृढ़ विश्वास से आती है कि बिना किसी फैशन के डिजाइन का पूरा इतिहास, पूरे डिजाइन क्षेत्र के एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपसमुच्चय है,”।

 

LEAVE A REPLY