फतेहपुर सीकरी में विदेशी पर्यटकों पर हमला

आगरा जिले के फतेहपुर सीकरी में एक बार फिर से विदेशी पर्यटकों को कुछ असामाजिक तत्वों ने अपना शिकार बना लिया. वहां घूमने गए स्विस कपल पर कुछ लोगों ने लाठी डंडों से हमला कर दिया. साथ ही उन पर पत्थर भी बरसाए गए. इस हमले में दोनों विदेशी सैलानी गंभीर रुप से घायल गए. जिन्हें दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक स्विटजरलैंड के लुजाने निवासी क्यून्टीन जेर्मी क्लॉर्क अपनी गर्लफ्रेंड मेरी द्रोज के साथ पिछले महीने 30 सितंबर को भारत घूमने आए थे. इसी दौरान वे आगरा आए थे. बीते रविवार को जब वे दोनों फतेहपुर सीकरी में घूम रहे थे तो कुछ स्थानीय युवक उनका पीछा करने लगे. वे उनके पीछे पीछे स्थानीय रेलवे स्टेशन कर जा पहुंचे. पहले वे कमेंट करते रहे और बाद में उनका रास्ता रोककर सेल्फी लेने की जिद करने लगे.

क्लॉर्क के मुताबिक जब उन्होंने युवकों को ऐसा करने से मना किया तो वे हाथा पाई पर उतर आए और उन्होंने लाठी डंडों से दोनों विदेशी सैलानियों पर हमला बोल दिया. पहले दोनों पर्यटकों की जमकर पिटाई की गई और बाद में उन पर पत्थर भी बरसाए गए. इस दौरान क्यून्टीन जेर्मी क्लॉर्क का सिर फट गया. वे लहूलुहान होकर वहीं गिर पड़े.

मेरी को गंभीर चोटें आईं. स्विस पर्यटकों पर जुल्म की ये दास्तान यहीं खत्म नहीं हुई. वहां मौजूद लोग बजाय पर्यटकों की मदद करने के तमाशबीन बने रहे और कई लोग उनकी पिटाई का वीडियो बनाते रहे. घटना के बाद ने दोनों खून से लथपथ सड़क के किनारे पड़े रहे लेकिन किसी ने उनकी मदद नहीं की.

बाद किसी तरह से वे अपने होटल पहुंचे और अधिकारियों को मामले की जानकारी दी. बाद में इस मामले में आगरा पुलिस ने एक मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी. इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया है, वहीं चार मुख्य आरोपियों की तलाश की जा रही है. पीड़ित पर्यटकों को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इस मामले पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खासी नाराजगी जताई है. साथ ही उन्होंने यूपी सरकार से इस मामले में रिपोर्ट तलब की है. वहीं दूसरी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी इस घटना पर योगी सरकार को आड़े हाथ लिया है. उन्होंने यूपी पुलिस के एंटी-रोमियो स्क्वॉड पर भी तंज कसे.

LEAVE A REPLY