उड़ते हुए जहाज़ से अगर 1 हज़ार गैलन पानी किसी इंसान के सिर पर गिर जाये तो ?

सोचिये अगर कोई आप के सिर पर 1 हज़ार गैलन पानी गिरा दे तो क्या होगा ? आमतौर पर, जंगलो में लगी आग को बुझाने के लिए इस तरह की कोशिश दमकल विभाग करता है.

दिखने में यह बेहद सरल और सुंदर लगता है लेकिन इस पानी में कितना वेट होता है, इस बात का अंदाज़ा लगता है हॉलीवुड फ़िल्म ‘ओनली दि ब्रेव’ के इस दृश्य से. अमेरिका के एक जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए गई दमकलकर्मियों की टीम को तब मुसीबत का सामना करना पड़ता है जब उनकी मदद के लिए आया विमान उन्हीं पर पानी फेंक देता है.

विमानचालक को इस बात का अंदाज़ा नहीं होता है कि कुछ लोग भी उस जगह मौजूद हैं और वो गैलनों पानी उस जगह पर छोड़ देता है.

निर्देशक जोसेफ़ कोसिंस्की की इस फ़िल्म में दमकल विभाग की एक टीम की ज़िंदगी दिखाई गई. किस तरह वो प्रकृति की सबसे बड़ी समस्याओं से जूझते हैं और जहां बाकि लोग अपनी जान बचाते हैं, दमकल विभाग की ये टीम अपनी जान जोखिम में डालती है.

‘ओनली दि ब्रेव’ फ़िल्म पिछले हफ़्ते रिलीज़ हुई है और इस फ़िल्म को विश्व भर में सराहा जा रहा है और फ़िल्म के प्लेन वाले इस दृश्य की तारीफ़ सभी दर्शकों ने की है.

ये फ़िल्म एक वास्तविक दमकल टीम पर बनी है जिसके सभी सदस्य एक साथ एक जंगली आग में शहीद हो गए थे. साल 2013 में अमेरिका के यारनेल पहाड़ पर लगी भीषण आग को बुझाने का ज़िम्मा ग्रेनाइट माउंटेन हॉटशॉट्स नाम की एक अनुभवी दमकल कर्मियों की टीम को मिला था लेकिन इस दुखद और भीषण हादसे में इस टीम के सभी सदस्यों की जान चली गई थी.

LEAVE A REPLY