कॉल लॉग से सीधे करें वीडियो कॉल

गूगल ने एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग आसान बना दिया है. इसके लिए एंड्रॉयड इकोसिस्टम में बदलाव किया गया है. अब एंड्रॉयड यूजर्स गूगल ऐप्स से सीधे वीडियो कॉल कर पाएंगे. इसके लिए गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप डुओ (Duo) को फोन, मैसेजीज और कॉन्टेक्ट से जोड़ा है. इस बदलाव के बाद अब यूजर्स टैप करते ही सीधे वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे. गूगल का कहना है कि अगले साल तक एंड्रॉयड यूजर्स टैप करते ही वॉयस कॉल से सीधे वीडियो कॉल में स्विच हो जाएंगे.

ऐसे समझें

अभी तक यूजर्स को वीडियो कॉलिंग के लिए डुओ ऐप की जरूरत होती थी. डुओ ऐप के जरिए ही वीडियो कॉलिंग संभव होती थी लेकिन अब यूजर्स सीधे अपने कॉल लॉग, कॉन्टेक्ट लिस्ट (फोन नंबरों की लिस्ट) और मैसेज से कॉल करने के विकल्प को चुन सकेंगे. हालांकि, डुओ ऐप की जरूरत अब भी पड़ेगी लेकिन अब इसे सीधे कॉन्टेक्ट नंबर से जोड़ दिया गया है.

गूगल इस सुविधा को पिक्सेल, पिक्सेल एक्सएल और नेक्सस स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रोलआउट करेगा. जबकि हालिया लॉन्च गूगल के सेकेंड जेनरेशन पिक्सेल 2 और पिक्सेल 2 एक्सएल में यह सुविधा पहले से ही दी गई है.

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

इस फीचर को आप गूगल के वीडियो कॉलिंग ऐप डुओ के जरिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और अगर आपका नेटवर्क ViLTE सपोर्ट करता है तो आप इसके माध्यम से वीडियो कॉल कर सकते हैं. अगर आपका फोन V0LTE नेटवर्क सपोर्ट नहीं करता है तो वीडियो कॉलिंग नहीं होगी. आप जिसे वीडियो कॉ़ल कर रहे हैं उसके पास भी LTE नेटवर्क होना चाहिए. इसके अलावा जिसे कॉल की जा रही है उसके स्मार्टफोन में भी डुओ ऐप होना चाहिए

 

 

 

 

LEAVE A REPLY