कश्मीरी खूबसूरती के तीन राज़

इस धरती पर जन्नत कही जाने वाली जगह कश्मीर वाकई में बेहद खूबसूरत है पर इसके साथ ही अगर ये कहा जाए कि कश्मीर खूबसूरती का खजाना है तो ये भी ग़लत ना होगा। जी हां हम बात कर रहे उन कश्मीरी लड़कियों की ब्यूटी की जिनकी तारीफ देश क्या विदेशों में भी होती है और आज आपको उसी खूबसूरती के राज से रूबरू कराएंगे।
केसर
कश्मीर को खासतौर से पूरी दुनिया में अपने बेहतरीन केसर के लिए जाना जाता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्पेन के बाद कश्मीर वो जगह है जहां केसर की सबसे बेस्ट क्वालिटी पाई जाती है। केसर न सिर्फ त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है बल्कि उसके ग्लो को भी बढ़ाता है. कश्मीरी लड़कियां चंदन पाउडर और केसर को दूध के साथ मिक्स कर उसका पेस्ट बनाती हैं और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाती हैं।

मिल्क क्रीम और मलाई
कश्मीरी लोग खाने से लेकर अपने बाकी कई सारे कामों के लिए दूध और दूध से बनी चीजों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. कश्मीर में पड़ने वाली ठंड स्किन को ड्राय बना देती है। इस ड्रायनेस को दूर करने के लिए यहां की लड़कियां नैचुरल प्रोडक्ट्स से बने मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करती हैं। जिसे आप भी घर में आसानी से बना सकती हैं। मलाई (मिल्क क्रीम) को बेसन के साथ मिक्स करें. चेहरे और बाकी जगहों पर लगाकर इसे सूखने दें. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोने के बाद आप पाएंगी नैचुरली मॉइश्चराइज स्किन. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से ड्राय स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याएं दूर होती हैं।

बादाम
कश्मीरी लड़कियां अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए बादाम का भी इस्तेमाल करती हैं। मार्केट में आसानी से मिलने वाले बादाम की मदद से आप भी घर में इस नैचुरल फेस स्क्रब को तैयार कर सकती हैं। इसके लिए 8-9 बादामों को कुछ घंटे के लिए पानी में भिंगोएं. फिर इसे दूध के साथ मिलाकर इसका दरदरा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से चेहरे और हाथों को अच्छे से स्क्रब करें. ये ना सिर्फ डेड सेल्स को दूर करता है, बल्कि चेहरे में एक अलग ही चमक लाता है।

LEAVE A REPLY