पाकिस्तान को मिलने वाला है नया शाहिद आफरीदी

अफरीदी का नाम सुनते ही जो नाम सबसे पहले जेहन में आता है वो है पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान शाहिद अफरीदी का। लेकिन जब से अफरीदी ने संन्यास लिया है तब से उनका नाम कम ही सुनने में आता है। आपको बता दें कि पाकिस्तान को नया अफरीदी मिल गया है जो महज 16 साल की उम्र में पाकिस्तान के घरेलू मैचों में धूम मचा रहा है।इस खिलाड़ी के प्रदर्शन की चर्चाएं पाकिस्तान में हर तरफ हो रही है।

पाकिस्तान हमेशा से ही अच्छे तेज गेंदबाज पैदा करने के लिए जाना जाता है। इस बार भी एक ऐसे ही बेहतरीन तेज गेंदबाज की खोज हुई है, जिसका नाम है शाहीन शाह अफरीदी। 17 साल के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने हाल ही में पाकिस्तान के फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट कायद-ए-आज़म ट्रॉफी में अपना डेब्यू किया। शाहीन शाह ने अपने डेब्यू मैच में ही अपने धमाकेदार प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया।

शाहीन शाह ने अपने डेब्यू मैच की दूसरी पारी में 39 रन देकर 8 विकेट हासिल किए। इसके अलावा शाहीन ने पहली पारी में 1 विकेट झटका था. शाहीन ने इस डेब्यू मैच में जबरदस्त रफ्तार के साथ स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों को हैरान कर दिया। शाहीन शाह ने इस मैच में खान रिसर्च लेबोरेटरिज की तरफ से खेलते हुए रावपिंडी के खिलाफ दूसरी पारी में 15 ओवर में ही 39 रन देकर 8 विकेट हासिल कर लिए। शाहीन शाह की गेंदबाजी रफ्तार तो 145 किमी प्रतिघंटे से भी ज्यादा की रही, वहीं शाहीन इस वीडियो में गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कराते नजर आ रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान को जल्द ही मोहम्मद आमिर और जुनैद खान के बाद एक और खतरनाक स्विंग गेंदबाज मिल सकता है।

पाकिस्तान में पहले शाहिद अफरीदी के नाम की चर्चाएं होती थीं, जब वो धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए लंबे-लंबे छक्के लगाते थे। शाहिद अफरीदी ने महज 20 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक 37 गेंदों में जड़ दिया था। लेकिन साल 2014 में न्यूज़ीलैंड के विस्फोटक खिलाड़ी कोरी एंडरसन ने तोड़ दिया था। कोरी एंडरसन ने अफरीदी का यह रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम तो कर लिया, लेकिन ज्यादा दिनों तक वह इस रिकॉर्ड को अपने नाम पर नहीं रख सके। साल 2015 में कोरी एंडरसन का यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने तोड़ दिया था।

पाकिस्तानी फैन्स को फिर से अफरीदी उस समय याद आ गए जब उन्होंने देखा कि यह यंग क्रिकेटर घरेलू मैचों में धूम मचा रहा है। शाहिद अफरीदी पहले बल्लेबाजी से धूम मचाते थे, लेकिन यह यंग अफरीदी अपनी गेंदों से धूम मचा रहा है।महज 17 साल की उम्र में शाहिन शाह अफरीदी ने अपने पहले फर्स्ट क्लास मैच में आठ विकेट लेकर पाकिस्तान में सनसनी फैला दी।

LEAVE A REPLY