यशवंत सिन्हा का बीजेपी पर वार, बोले- ‘मंदी में नोटबंदी ने देश की क़मर तोड़ी

यशवंत सिन्हा ने बीजेपी के साथ-साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली को भी किया आड़े हाथों. यशवंत ने यहाँ तक कि ये भी कह दिया की बीजेपी सरकार के कारनामो को हर कोई अच्छे से समझ रहा है लेकिन डर की वजह से कोई बोल नहीं रहा है.

क्या लिखा है यशवंत सिन्हा ने ?

यशवंत सिन्हा ने लिखा, ”प्रधानमंत्री दावा करते हैं कि उन्होंने काफी करीब से गरीबी को देखा है, उनके वित्त मंत्री इस बात के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं कि देश का हर नागरिक भी गरीबी को करीब से देखे.”

उन्होंने आगे लिखा, ”वित्त ने अर्थव्यवस्था की जो हालत की है उसके खिलाफ अगर मैं अभी नहीं बोलूंगा तो मेरे देश के प्रति कर्तव्य के साथ धोखा होगा. मुझे पता है मैं जो कह रहा हूं इससे बीजेपी के कई लोग भी सहमत होंगे, जो डर की वजह से बोल नहीं पा रहे.”

यशवंत सिन्हा ने लिखा, ”निजी निवेश में आज जितनी गिरावट है उतनी दो दशक में नहीं हुई. औद्योगिक उत्पादन का बुरा हाल है, कृषि क्षेत्र परेशानी में है, बड़ी संख्या में रोजगार देने वाला निर्माण उद्योग भी संकट में है. नोटबंदी फेल रही है, गलत तरीके से GST लागू किए जाने से आज कारोबारियों के बीच खौफ का माहौल है. लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं.”

गिरती विकास दर को लेकर भी यशवंत सिन्हा ने जेटली को निशाने पर लिया है. उन्होंने लिखा, ”पहली तिमाही में विकास दर गिरकर 5.7 पर पहुंच गई जो तीन साल में सबसे कम है. सरकार के प्रवक्ता कहते हैं कि नोटबंदी की वजह से मंदी नहीं आई, वो सही हैं क्योंकि इस मंदी की शुरुआत पहले हो गई थी. नोटबंदी ने सिर्फ आग में घी डालने का काम किया.”

मोदी सरकार पर हमला क्यों हो रहा है?

विपक्ष लगातार अर्थव्यस्था को लेकर मोदी सरकार को निशाने पर ले रहा है. अब पहली बार बीजेपी के अंदर से भी आवाज उठी है. इसका मुख्य कारण गिरती विकास दर और बढ़ती महंगाई है. पहली तिमाही में विकास दर 5.7 रही जो तीन साल में सबसे नीचे है. इसके साथ लगातार बढ़ते पेट्रोल डीजल की कीमतें भी लसरकार के लिए सिर दर्द बनी हुई हैं. रोजगार को लेकर भी सरकार विपक्ष के निशाने पर है.

कौन है जेटली पर हमला करने वाले यशवंत सिन्हा?

यशवंत सिन्हा बीजेपी के कद्दावर नेताओं में से हैं. अटल सरकार में यशवंत सिन्हा वित्त मंत्री भी रहे हैं. प्रशासनिक अधिकारी रहे यशवंत सिन्हा झारखंड के हजारीबाग से सांसद हैं. यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा मोदी सरकार में विमान मंत्री हैं. इससे पहले वे वित्त राज्य मंत्रालय का भी काम संभाल चुके हैं.

LEAVE A REPLY