परफ्यूम और लोशन चुरा लेते हैं आपके गहनों की चमक

file photo

गहनों से महिलाओं का शायद कोई पुराना रिश्ता है. हर महिला को किसी और चीज का शौक हो या नहीं गहनों का बड़ा शौक होता है. अब जब इतना शौक है तो गहनो का ख्याल रखना भी जरूरी है ताकि गहनो की चमक बरकरार रहे

लेकिन कई महिलाएं गहने पहनने के बाद ही परफ्यूम, क्रीम या लोशन लगाती हैं, जिसकी वजह से गहने अपनी चमक खोने लगती हैं और कई बार तो उनका कलर भी बदलने लगता है. कॉस्मेटिक की वजह से आपके गहने काले या फिर लाल होने लगते हैं और कई बार तो इनमें जंग भीलगने लगता है.  इसलिए ऐसा बिलकुल भी न करें और गहनों को ठंडी, सूखी और अंधेरी जगह पर रखें. तो चलिए आज हम आपको देते हैं कुछ ऐसे सुझाव जिनसे आपके गहने सालों साल नए जैसे ही रहेंगे.

-गहनों को हमेशा साफ करके रखे और रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वो सूखे हों हार, चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, कंगन ईयररिंग या फिर कोई भी गहने हों,  इन्हें पहनने के बाद आप किसी भी तरह की क्रीम, लोशन,  परफ्यूम और तेल जैसी चीजें न लगाएं और इन्हें पानी से भी बचा कर रखें.

गहनों को हमेशा सही तरीके से रखें, ताकि ये एक दूसरे से उलझ कर टूटें नहीं. इसके लिए आप इन्हें अलग-अलग डिब्बों में रख सकती हैं. नेकपीस को हुक पर लंबवत टांग भी सकते हैं.सोते वक्त भी अगर आपने गहने पहने हैं तो ये टूट सकते हैं या फिर आपके चुभ सकते हैं. इसलिए सोने से पहले अपने गहने उतार दें. ऐसा नहीं करने से बालों में फंसकर या कपड़ों में फंसकर इनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है.

गहने नाजुक होते हैं इसलिए इसे वेलवेट के कपड़ों में लपेट कर न रखें, क्योंकि वेलवेट से इनकी चमक खो सकती है. अगर आप इसे लपेट कर रखना चाहतचे हैं तो कॉटन के कपड़े में लपेट कर रखें. इससे गहनों की चमक, रंग व गुणवत्ता बरकरार रहेगी. हमेशा गहने पहनने के बाद इन्हें मुलायम कपड़े या फिर रूई से पोंछे और इन्हें जिपलॉक बैग या स्टेन बैग में ही रखें. गहनों को हवा के संपर्क में आने से भी बचाएं, क्योंकि हवा की नमी की वजह से भी आपके गहनों की चमक फीकी पड़ सकती है. इसलिए एयरटाइट बैग में रखें.

LEAVE A REPLY