दुनिया की सबसे वज़नी महिला का निधन

दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद का अबू धाबी में निधन हो गया है. 500 किलो वजन का रिकॉर्ड बनाने वाली महिला इलाज के लिए कुछ महीने पहले भारत भी आई थी. आइए जानते हैं इस महिला से जुड़ी कुछ खास बातें

इमान मिस्त्र की रहने वाली थीं. एक हफ्ते पहले ही उन्होंने अपना 37वां जन्मदिन मनाया था. इमान इलाज के लिए मुंबई के मुंबई के सैफी हॉस्पिटल आई थीं.

इमान को इस साल फरवरी में भारत लाया गया था तब उनका वजन 500 किलो के आसपास था. वहीं, भारत में सर्जरी के बाद उनका वजन 500 से घटकर 250 किलो हो गया था.महिला को कार्गो प्लेन से भारत लाया गया था, जहां उसे उठाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल करना पड़ा था.

मुंबई के फेमस बेरियाट्रिक सर्जन मुज्जफल लकड़वाला की टीम ने इमान का इलाज किया था. डॉ लकड़ावाला के मुताबिक, स्लीवे गेस्ट्रोक्टॉमी और सुपरवाइज स्पेशल डाइट के कारण इमान ने दो महीने में अपना तकरीबन आधा वजन कम करने में सफलता पाई थी. किडनी के काम बंद कर देने और दिल संबंधी बीमारियों के कारण इमान की मौत हुई. इमान को 20 डॉक्टरों की टीम देखरेख कर रही थी. इमान को बचपन से थायरॉयड था.

भारत आने पर इमान अहमद को इलाज में मदद के लिए एक्टर रितिक रोशन की मां पिंकी रोशन ने 10 लाख रुपए दिए थे.जन्‍म के वक्‍त इमान अहमद का वजन 5 किलोग्राम था. 11 साल की उम्र से इमान का वजन अचानक बढ़ने लगा. इसकी वजह से उन्‍हें कई बीमारियों ने घेर लिया और अगले 25 साल तक इमान अपने घर से बाहर नहीं निकल पाईं.

LEAVE A REPLY