दस दिनों तक बनाया हैवानियत का शिकार

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले से इंसानियत को शर्मसार करने वाली एक दर्दनाक घटना सामने अायी है। एक 16 वर्षीय लड़की ने चार लोगों पर 10 दिनों तक सामूहिक दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है, लड़की का कहना है कि उसे मांस खाने के लिए मजबूर किया जाता था। पुलिस ने शिकायत (सोमवार को दायर) के आधार पर एक मामला दर्ज कर लिया है।

भोपा के सर्कल अधिकारी मोहम्मद रिजवान ने कहा कि “उसने अपनी शिकायत में चार युवकों का नाम लिया है, आरोपी को पकड़ने के लिए छापे मारे जा रहे हैं।” सभी चारों अारोपी अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। कुछ हिंदुत्व संगठन और भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेताओं ने लड़की की शिकायत की ख़बर के फैलते ही भोपा पुलिस स्टेशन का घेराव कर आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।

लड़की ने बयान दिया है कि वह 6 सितंबर को अपने मामा के घर जाने के लिए बस का इंतजार कर रही थी, तभी चार युवकों (जिन्हें वह जानती थी) ने उनकी कार में लिफ्ट की पेशकश की। उन्होंने उसे बताया कि वे उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं इसलिए उसने उनका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। उसने आरोप लगाया कि जैसे ही वह कार में प्रवेश करती है, तब युवाओं ने उसके सिर पर एक बंदूक रख उसका अपहरण कर लिया।

उसके बाद चारों युवकों ने उसे विभिन्न स्थानों पर ले जाकर बार-बार उसके साथ बलात्कार किया, उसे मांस खाने मजबूर किया गया जिसके कारण उसे उल्टी होने लगी और उसका स्वास्थ्य बिगड़ गया। उसने यह भी आरोप लगाया कि वे उसे कह रहे थे कि उसे अपना धर्म बदलना होगा। लड़की के मुताबिक, चारों ने 16 सितंबर को उसके गांव के बाहर छोड़ दिया।

किसी को बताने पर परिवार के सदस्यों को मार देने की धमकी दी । हालांकि लड़की ने हिम्मत दिखाते हुए अपने माता-पिता के साथ घटना शेयर की जिन्होंने पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की प्रासंगिक धाराओं के तहत अभियुक्त के खिलाफ और यौन अपराध (पोस्को) अधिनियम से बच्चों के संरक्षण के तहत मामला दर्ज किया।

भोपा सर्कल अधिकारी रिज़वान ने कहा, “हम मामले की जांच कर रहे हैं। कुछ भी अब स्पष्टता के साथ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन पहली नज़र में ऐसा प्रतीत होता है कि लड़की किसी दबाव में अाकर बयान दे रही है, क्योंकि पुलिस को यह जानकारी नहीं है कि क्या लड़की के माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्यों ने इस अवधि के दौरान उनसे संपर्क किया था या वह वह कथित तौर पर लापता थी”

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अजय साहदेव ने कहा, “जांच चल रही है और तस्वीर जल्द ही साफ हो जाएगी।”

LEAVE A REPLY